What is Processor in Hindi: प्रोसस्सेर क्या हैं इसके प्रकार और काम

जब भी हम कोई नया Computer या Mobile Phone लेने का सोचते हैं तो सबसे पहले उसके Features देखते हैं। किसी भी Smartphone या Computer में सबसे महत्वपूर्ण feature उसका Processor होता हैं।  Processor को CPU भी कहते हैं जिसकी Full Form होती हैं Central processing Unit. आज हम जानेंगे प्रोसेसर क्या हैं : What is Processor in Hindi, ये कितने प्रकार का होता हैं और ये काम कैसे करता हैं।

टेक्नोलॉजी के विकास और Fast Internet के साथ हमारी लाइफ में स्पीड का महत्व बढ़ गया हैं। हम हर काम चुटकियो में निपटाना चाहते हैं। जिन कामो को करने में पहले घंटो लग जाते थे उन्हें अब हम Laptop या Smartphone से मिनटों में कर लेते हैं। कम समय में कई काम जल्दी करने के लिए हम MultiTasking भी करते हैं। Processor और उसकी Clock Speed 2 महत्वपूर्ण फीचर हैं जो किसी भी कंप्यूटर या फ़ोन की अच्छी परफॉरमेंस के लिए जरुरी होते हैं।

प्रोसस्सेर क्या हैं : What is Processor in Hindi

प्रोसस्सेर क्या हैं What is Processor in Hindi

Processor in Hindi

Processor, Computer का दिमाग होता हैं। हम जो कुछ कंप्यूटर पर करना चाहते हैं जिसके लिए हमारे द्वारा दिए दिशानिर्देशो को फ़ोन या कंप्यूटर के दूसरे हिस्सों तक पहुचाता हैं। प्रोसेसर हमारे दिए निर्देशों को समझकर उसे ऐसे भाषा में बदलकर कंप्यूटर के दुसरे हिस्सों तक पहुचाता हैं जिसे वो समझकर काम कर पाए।

प्रोसेसर हार्डवेयर से बना होता हैं, जो कंप्यूटर को कोई भी कार्य पूरा करनी की अनुमति देने के साथ उसे पूरा करने में अहम भूमिका निभाता हैं। Processor Slow हैं या Fast, ये आपको कंप्यूटर या फ़ोन चलाने के अनुभव को निर्धारित करेगा।

Processor में 2 चीजे महत्वपूर्ण होती हैं पहले उसने वो कितने Core का हैं और दूसरा उसकी Clock Speed क्या हैं। इन दोनों से ही ये निर्धारित होता हैं की एक समय में कितनी जानकारी प्रोसेसर ले सकता हैं और कितनी तेज़ी से उसे कंप्यूटर के सॉफ्टवेर या हार्डवेयर तक प्रोसेस कर सकता हैं। जिस गति से Computer के Cores और Clock Speed साथ में काम करेगी उसे processing speed कहा जायगा।

जब भी हम किसी Processor के Features देखते हैं तो उसमे हमें 2 चीजे दिखाई देती हैं। पहला Cores और दूसरा Clock Speed. Processor cores और clock speed 2 बिलकुल अलग तरह के फंक्शन होते हैं, पर दोनों का असल मकसद एक ही होता हैं। अब सवाल ये उठता हैं हमें अगर कोई नया Laptop, Deektop या Smartphone खरीदना हैं तो हमें इन दोनों में से किस Function को तरजीह देनी चाहिए।

अगर आप अपने कंप्यूटर पर Heavy gaming या Video Editing करना चाहते हैं या फिर आपको बस कंप्यूटर पर Web Browsing और हल्के फुल्के काम करते हैं। इन दोनों केस में आपको अलग अलग Processor Core और Clock Speed की आवश्यकता होगी हैं।

Processor Core in Hindi

Dual Core, Quad Core, Hexa Core जैसे प्रोसेसर के बारे में आप सुनते रहते होंगे। दोस्तों कितने Core का Processor हैं वो Computer की Multitasking की क्षमता बताता हैं। Multitasking मतलब एक समय में कई काम करना। उदहारण के लिए आप Web browsing के साथ में Video Editing, या कोई और Task एक समय में करते हैं। जितने ज्यादा कोर का कंप्यूटर होगा उतनी ही आसानी से आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर में  Multitasking कर पाएंगे।

Type of Processor Core

  1. Dual Core (2 Core)
  2. Quad Core (4 Core)
  3. Hexo Core (6 Core)
  4. Octa Core (8 Core)
  5. Deca Core (10 Core)

Processor Clock Speed in Hindi

एक प्रोसेसर की क्लॉक स्पीड हमें बताती हैं वो Processor कितने तेज़ी से हमारे दिए निर्देश को लेगा और आगे उसे प्रोसेस करेगा। सरल भाषा में बोला जाए तो Clock Speed, Computer को कोई भी काम तेज़ी से पूरा करने में मदद करती हैं।

Clock Speed को गीगाहर्ट्ज (GHz) में मापा जाता हैं। जितनी ज्यादा GHz होगा उतनी ही उस Processor की क्लॉक स्पीड अधिक होगी। तो अगर आपको Complex Video Editing या Gaming करनी हैं तो आपको ज्यदा Clock Speed वाला प्रोसेसर चाहिए होगा।

 

आपके लिए कितने Core और Clock Speed वाला Processor सही होगा?

जैसा की हमने पहले भी बताया Processor Core और Clock Speed दोनों ही Computer या Phone के लिए सामान रूप से महतवपूर्ण होते हैं। अगर आपके पास High Clock Speed Processor तो हैं पर उसमे 1 या 2 ही Core हैं तो आप एक समय में एक Application में तेज़ी से काम कर पाएंगे। इसके विपरीत अगर आपकी Device में कई Processor Core तो हैं पर उसकी Clock Speed कम हैं तो आप एक समय में एक से ज्यादा App में काम तो कर सकेंगे पर हर एक App थोडा Slow काम करेगी।

  • अगर आप Multitasking यानी एक साथ कई App Use करते हैं या फिर आप Heavy Games खेलना ज्यादा पसंद करते हो तो आपको 4 या फिर 8 Core वाला Processor लेना चाहिए। वही अगर आपको कंप्यूटर अपर बेसिक काम ही करने हैं जिसमे ज्यादा मल्टीटास्किंग भी करनी नहीं पड़ती तो आपका काम Dual Core Processor से चल सकता हैं।
  • अगर आपको फ़ोन या कंप्यूटर हैवी वीडियो एडिटिंग या फिर गेमिंग के लिए लेना हैं तो उसके लिए आपको High Clock Speed (GHz) वाले Processor की जरुरत होगी। Normal Besic Work के लिए आपको ज्यादा Clock Speed की जरुरत नहीं होती।

दोस्तों हमें उम्मीद हैं इस लेख प्रोसस्सेर क्या हैं : What is Processor Meaning in Hindi? से आपको Processor के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। कौन से Processor वाला Desktop/Laptop या Smartphone लेना हैं ये निर्णय लेने में आपको मदद मिलेगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!