Mbps Full Form और Meaning क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

जब हम सब Computer या Laptop पर Internet इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो हमारे सामने Kbps, Mbps और Gbps जैसी Terms आती रहती हैं। खासकर जब हम Internet पर से कुछ भी Download करते हैं तो वहा पर ये शब्द दिखाई देते हैं। Mbps क्या होता हैं. इसकी Full form क्या हैं और इसका Meaning क्या होता हैं? ये सब सवाल आपके मन में हैं तो इस पोस्ट में हम आपको MBps से जुडी सभी जानकरी आपको विस्तार से देंगे।

दोस्तों जब आप Internet Connection लगवाने के लिए Apply करते हैं तो उसके फीचर में भी आपको Mbps या Gbps देखने को जरुर मिलेगी। जिसका मतलब होता हैं उस इन्टरनेट कनेक्शन में आपको स्पीड कितनी मिलेगी। जितनी ज्यादा mbps होगी, उतनी जल्दी आप उस इन्टरनेट पर किसी भी फाइल को जल्दी डाउनलोड या अपलोड कर पाओगे।

आमतौर पर जिन्हें Internet Data बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज हैं वो मानते हैं जितने इन्टरनेट की स्पीड एमबीपीएस में होगी, उतनी ही स्पीड उन्हें मिलेगी। उदहारण के लिए अगर किसी Internet Connection की Speed 10 Mbps हैं तो 1 second में 10 mb data डाउनलोड कर पाएंगे। लेकिन असल में ऐसा नहीं होता। Mbps की असल सच्चाई का पता कम ही लोगो को होता हैं। नीचे हम Mbps meaning और Full form के बारे में डिटेल से जानेंगे।

Mbps Full Form Meaning in Hindi

Mbps full form

Mbps Full Form & Meaning: एमबीपीएस फुल फॉर्म

Mbps Full Form is Megabits Per Second. एमबीपीएस फुल फॉर्म हैं मेगाबिट्स पर सेकंड. Mbps का मतलब क्या हैं ये समझने के लिए हम इसे हम 2 भाग में बाँट लेते हैं। पहला MB यानी Megabits, Internet Data के लिए इस्तेमाल की जानी वाली टर्म हैं। और Per Second का मतलब उस डाटा को डाउनलोड होने में लगने वाले समय को दर्शाता हैं।

आज के डिजिटल युग में जहा Fast Speed Internet अधिकतर काम में एक जरुरत हैं ऐसे में Mbps एक बहुत महत्वपूर्ण टर्म हैं। इसलिए एमबीपीएस के बारे में डिटेल से जानना जरुरी हैं।अगर किसी इन्टरनेट कनेक्शन की स्पीड 50 mbps हैं तो उसका मतलब हुआ उस इन्टरनेट पर 1 second  में 50 mb डाटा डाउनलोड किया जा सकता हैं।

किसी भी File को download होने में कितना समय लगेगा ये मुख्यत 2 बातो पर निर्भर करती हैं।  File Size और Internet Speed कितनी Mbps हैं। हालाँकि आमतौर पर जब हम अपने जब कोई File Download करते हैं ये स्पीड एक जैसी नहीं रहती। जिसके लिए कई फैक्टर जिम्मेदार होते हैं। इसलिए आप देखोगे की Mobile Company के किसी भी Data Plan के फीचर में Internet Speed में “up to” Mbps, देखने को मिलता हैं।

Mbps और MBps में अंतर?

Mbps और MBps आपको देखने में लगभग एक जैसे दिखाई देते हैं पर असल में इनमे बहुत ज्यादा अंतर होता हैं। हालाँकि दोनों ही Internet Speed को ही दर्शाते हैं पर इनकी वैल्यू में काफी अंतर होता हैं।

दिखने में Mbps और MBps में बस ‘B’ का ही अंतर हैं Mbps में छोटा ‘b’ हैं और MBps में बड़ा ‘B’ हैं। Mbps में ‘b’ का मतलब हैं ‘bit’ और MBps में ‘B’ का मतलब हैं ‘byte’. दोनों ही डाटा की यूनिट हैं जहा 1 Byte, 8 Bit के बराबर होता हैं। सरल भाषा में समझा जाए तो  Byte, Bit से 8 गुना बड़ा होता हैं यानी 1MBps = 8Mbps.

Mbps को Internet Speed कहा जाता हैं और MBps को Download/Upload Speed को कहा जाता हैं। उदहारण के लिए अगर आपको एक Youtube Video Download करनी हैं जिसका Size 20 mb हैं और आपकी Internet Speed 16 Mbps हैं तो पहले हम 16 को 8 से भाग देते हैं जिससे Mbps निकलता हैं 2 MBps. और अब Video File Size जो की 20 Mb हैं को 2 से भाग देते हैं जो निकलता हैं 10. जिसका मतलब एक 20 Mb की Video File को 16 Mbps Internet Speed से Download करने में 10 सेकंड का समय लगेगा।

 

Mbps/Data से जुड़े कुछ आम सवाल

सवाल : Online Games खेलने के लिए Internet Speed कितनी Mbps होनी चाहिए?

जवाब : Laptop या Gaming Console पर Online Games खेलने में Heavy Graphics और अन्य कई फीचर शामिल होते हैं जिसकी वजह से काफी Data Transfer होता हैं। इसलिए Games खेलने के लिए Minimum Speed 3Mbps से 6 Mbps होनी चाहिए। अगर आप अपने कंप्यूटर पर हैवी गेम्स खेलते हैं और एक अच्छा Gaming Experience चाहते हैं तो आपकी इंटरनेट स्पीड 15 से 20 Mbps होनी चाहिए।

 

सवाल : मेरा Internet Data ज्यादा खर्च क्यों होता हैं?

जवाब : एक High Quality HD Movie या कोई Video ऑनलाइन देखने में काफी डाटा खर्च हो जाता हैं। अगर आप Online Movies देखते हो और वो भी High Definition में तो आपको एक अच्छे Fast Internet की जरुरत होगी जिसमे आप Data भी काफी मिले। अगर आप चाहते हैं आप मूवीज भी देखे पर आपका डाटा कम लगे तो ऐसे में आप Video की Quality को Low करके देखे।

 

सवाल : अपनी Internet Speed Online कैसे Check करे?

जवाब : अगर आप अपने Mobile या Computer पर Internet Speed जानना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से Online Internet Speed Test कर सकते हैं। आपकी इंटरनेट स्पीड कितने Mbps हैं ये जानने के लिए www.speedtest.net Link पर जाए और वहा पर GO पर Click करे कुछ ही सेकंड्स में आपके सामने आपके Internet की Download और Upload Speed दोनों होगी। इसके साथ ही वहा पर आपको अपना IP Address भी दिखाई दे जाएगा।

 

दोस्तों Hindi Use पर दी गयी Internet Speed को लेकर दी गई ये जानकारी MBPS Full Form & Meaning in Hindi? अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरुर करे। Mbps या MBps से जुड़े अपने सवाल भी आप नीचे कमेंट्स में पूछ सकते हैं।

One Response

  1. Pooja

Leave a Reply

error: Content is protected !!