Bsnl Broadband Internet Connection लगवाने के लिए Online Apply कैसे करे

आज के समय इन्टरनेट कितना जरुरी बन गया है ये आपको बताने की जरुरत नहीं है. हर कोई चाहता है की उसे Fast Internet Speed मिले. अगर आप किसी गाव या छोटे शहर में रहते हो और आपको Broadband Connection लगवाना है तो आपके पास बीएसएनएल ब्रॉडबैंड के अलावा कोई विकल्प (option) नहीं होगा. बीएसएनएल ब्रॉडबैंड इन्टरनेट कनेक्शन लगवाने के लिए अब आपको Bsnl Telephone Exchange जाने के जरुरत नहीं है.

अब आप Bsnl Broadband Internet Connection लेने के लिए Online Apply भी कर सकते है. ये एक  Landline Wireline connection होता है.  इसके लिए आप ऑनलाइन 2 तरीको से कर सकते है. पहला SMS के जरिये और दूसरा Bsnl official website पर  online form भर कर.

जब आप sms के through ये करेगे तो आपके request के बाद आपको engineer का नाम और उसका mobile number मिल जायगा और  आगे का सब काम वो एक निश्चित समय में  कर देगा.अगर किसी वजह से आपका Bsnl Broadband connection दिए गए समय में  नहीं लग पता है तो आप उसकी complain भी उपर के अधिकारी से  online कर सकते है. आइये जाने है कैसे हम Bsnl Broadband Internet landline Connection के लिए online apply कैसे कर सकते है.

Bsnl Broadband Internet Connection online कैसे लगवाए

आज के समय में टाइम की कितने कीमत है ये हम सब जानते है. तो फालतू की भाग-दौड़ और समय की बर्बादी से बचे और देखे की Bsnl Broadband Connection online apply कैसे करे.

1. Bsnl official website www.bsnl.co.in पर जाए . इसके homepage पर आपको एक New Connection का option मिलेगा, उस पर click करे.

New Bsnl broadband connection kaise lagwaye

2. इसके बाद एक नया page खुलेगा जिसमे आपको आपका circle (जिस state या city में आप रहते है) select करना है.

Bsnl Boradband Internet Connection लगवाने के लिए Online Apply कैसे करे

3. जैसे हे हम अपना circle चुनते है इसके साथ ही एक page open होता है. जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, service type, अपना पूरा address और दूसरी डिटेल्स डाले.

bsnl broadband form कैसे भरे

4. फार्म (Form) पूरा भरने के बाद Submit Details बटन दबाये. फिर आपके mobile पर Aid number आएगा. इसके बाद बीएसएनएल से कोई आपसे contact करेगा और जरुरी documents लेगा.

5. फिर आपको बस 500 rs security deposit के लिए उसको देने है. बस अब बेफिकर होक बठे आगे का काम वो कर देगा.

अगले 2 से 3 दिन में आपका Bsnl Landline Connection आपके घर या ऑफिस में लग जायगा. Bsnl Broadband Internet चलाने के लिए आपको और 2 दिन  तक का इंतजार करना पढ़ सकता है . इन्टरनेट के लिए आपको wifi modem की जरुरत होगी वो आप Bsnl टेलीफोन एक्सचेंज से भी ले सकते है जिसके आपको अलग से पैसे देने होंगे. अगर अप चाहे तो आप मॉडेम बहार से भी खरीद सकते हो.

Bsnl से आपको username और password मिलेगा जो हमें wifi modem setting में डालना होगा. Modem setting BSNL technician कर देंगे, पर अगर अप चाहो तो खुद भी इसकी सेटिंग की जा सकती है. देखा आपने कितना आसान है Bsnl Broadband Internet Connection लगवाने के लिए Online Apply करना.

 

बीएसएनएल ब्रॉडबैंड इन्टरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये

India में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला ब्रॉडबैंड बीएसएनएल है. अभी BSNL जो Internet Speed दे रहा है वो minimum 2 Mbps है पर ये कुछ limited data तक हे है उसके बाद unlimited जो स्पीड है वो 512 Kbps है जो की बहुत slow Internet Speed है. वैसे bsnl ने अभी कुछ समय पहले announce किया है की अब minimum speed 512 kbps से 2 mbps हो जायगी. आइये जानते है कैसे हम अपनी इन्टरनेट स्पीड कैसे आसन तरीके से बाधा सकते है.

Delete Web Browser Cache

कई बार हमारे वेब ब्राउज़र (Web Browser) की वजह से भी हमारे Internet Speed slow हो जाती है. काफी टाइम से Browser Use करने से Cache memory फुल हो जाती है जिस वजह से browsing speed कम हो जाती है. यह cache और History को clear करना जरुरी है

बिना रुकावट की इन्टरनेट इस्तेमाल करने के लिए. यह आप आसानी से कर सकते हो, चाहे Google Chrome, Mozilla Firefox, Opera, Safari Browser या कोई और use कर रहे हो. Browser की Setting/Tool में जाकर Cache और History clear करे और fast speed का मज़ा उठाये.

 

TCPOptimizer Software से Internet Speed कैसे बढ़ाये

हमारी Internet Speed निर्धारित करने में TCP/IP की एक मुख्य भूमिका है. TCPOptimizer Software हमारे इन्टरनेट की TCP ऐसे optimize करता है जिससे हमें फास्ट इंटरनेट स्पीड मिल सके. निचे दिए गए direct link से अप यह फ्री में डाउनलोड कर सकते हो.

TCPOptimizer Software Download kare: Download

TCPOptimizer Software से Internet Speed कैसे बढ़ाये

 

BSNL Broadband Internet speed बढ़ाये Google DNS settings से

कई बार अपने ऐसे देखा होगा की कुछ site page खुल नहीं पाते , कम internet speed के कारण. और उसमे हमारा browser ‘could not connect to this page’ नाम का error दिखाता है. यह page बार बार refresh करने पर ही खुल पाटा है. इस समस्या का कारण हमारी DNS Settings हो सकती है. इसके लिए हम Google DNS setting इस्तेमाल करके BSNL Broadband Speed Increase कर सकते है.

  1. Control Panel में जाए, वहा Network and Sharing Center पर क्लिक करे.
  2. इसके बाद अपने Connection में जाकर Properties बटन पर जाए.
  3. वहा TCP/IP पर क्लिक करके
  4. DNS address में जाके उसमे 8.8.8.8 और 8.8.4.4 डाल दे.
  5. Ok पर click करके Setting save करे, आप देखेगे की wesbite fast load होने लगेगी.

BSNL Broadband Internet Speed कैसे बढ़ाये | आसान तरीके

 

Google DNS settings से Internet speed बढ़ाये

 

Adblocker से स्पीड बढ़ाये

जब हम कोई भी site open करते है तो उसमे content के साथ ads भी दिखाई देती है. जिनके वजह से वो page load होने में समय लगता है और हम महसूस करते है की हमारे इन्टरनेट स्पीड slow है.

  • Adblock Plus नाम का एक broswer extension है जिसको हमें अपने browser में install करके activate करना है. और website के साथ खुलने वाली ads खुलनी बंद हो जायगी, जिससे साईट जल्दी load होगी.
  • Adblock Plus install करने के लिए https://adblockplus.org/ पर जाए और install करे.

जाने : कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने के टिप्स

उपर दिए गए BSNL Broadband Internet Speed कैसे बढ़ाये आसान तरीके Use करके अपने इन्टरनेट स्पीड बाधा सकते है. अगर किसी बात को लेकर कोई confusion निचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है.

10 Comments

  1. Ramesh May 15, 2017
  2. Yk Sahu June 13, 2017
  3. Prashant Baranwal June 28, 2017
  4. Ratnesh Kumar November 15, 2017
  5. Ranjit kumar March 12, 2018
  6. Sonali March 22, 2018
  7. Ankit May 8, 2018
    • admin June 1, 2018

Leave a Reply

error: Content is protected !!