Debit Card क्या होता हैं? डेबिट और क्रेडिट कार्ड में 5 अंतर

Online Shopping करनी हो या फिर Offline कुछ खरीदना हो आजकल ज्यादातर जगह क्रेडिट और डेबिट कार्ड चल जाते हैं। इन कार्ड का फायदा ये है की हमें साथ में cash नही लेकर चलना पड़ता हैं। कुछ लोग इन दोनों को एक ही समझ लेते हैं क्योंकि इन दोनों का प्रयोग payment के लिए किया जाता हैं। पर ऐसा नहीं हैं। Credit Card और Debit Card में कुछ अंतर हैं जिनके बारे में आगे बात करेंगे। एक जो मुख्य अंतर जों इनके बीच होता हैं वो है अगर आप डेबिट कार्ड से अगर हम कही पैसे खर्च करते हैं तो वो आपके बैंक अकाउंट में जमा पैसे से कटते हैं यानी आप उससे अपने पैसे का ही इस्तेमाल करते हैं। वही Credit Card से हम बिना अपने बैंक अकाउंट में पैसे होते हुए भी शौपिंग या दूसरी जगह पेमेंट कर सकते हैं। जिसे आपको बाद में चुकाना होगा।

Debit Card क्या होता हैं?

डेबिट कार्ड प्लास्टिक से बना एक कार्ड होता हैं। जिसे बैंक issue करता हैं। Debit Card बनवाने के लिए आपका Saving या Current bank Account होना जरुरी हैं। अगर आपका बैंक में खाता नहीं खुला है तो आप ये कार्ड नहीं ले पाएंगे। भारत में ज्यादातर ATM cum debit card ही use किया जाता हैं। यानी जो हमारे पास Atm कार्ड होता हैं जिससे हम ATM machine में डालकर पैसे निकलवाते हैं use ही Debit Card के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड से जब कोई Online या offline transactions करता हैं यानी कही भी payment करता हैं तो वो पैसा तुरंत उसके बैंक अकाउंट से कट जाता हैं। सरल भाषा में समझाना हो तो इस कार्ड से आप अपना पैसा ही इस्तेमाल करते हैं। आप उतना ही पैसा खर्च पाएंगे जितना की आपके अकाउंट में हैं। डेबिट कार्ड के लिए कई बैंक कुछ फीस भी चार्ज करते हैं।

भारत में SBI, PNB, ICICI, HDFC, UCO, Axis, Oriental आदि सभी  बैंक डेबिट कार्ड की सुविधा खाताधारको को देते हैं। Debit Card कई प्रकार का होता हैं जो अलग अलग Debit Card  service  providers का होते हैं जिनमे Visa, Mastercard, Maestro और Rupay Debit Card प्रमुख हैं।

Debit Card क्या होता हैं? डेबिट और क्रेडिट कार्ड में अंतर

Credit Card क्या होता हैं?

क्रेडिट कार्ड भी प्लास्टिक से बना डेबिट कार्ड जैसा दिखने वाला कार्ड होता हैं। जिसका उपयोग भी हम कोई भी प्रोडक्ट online buy करने या किसी सर्विस की payment के लिए कर सकते हैं। पर इसमें जो पेमेंट होती हैं वो आपके पैसे से होने की बजाय बैंक या किसी थर्ड पार्टी द्वारा की जाती हैं। और वो पेमेंट आपके नाम से होगी। वो पैसे आपको बैंक को कुछ समय बाद अदा करने होंगे। जो credit card bill के रूप में आपके पास आएंगे।

बैंक आपको इस क्रेडिट कार्ड बिल को देने के लिए कुछ समय देता हैं जो आम तौर पर 30 दिन का होता हैं। अगर आप इस समय अवधि के भीतर bill clear कर देते हैं तो आपको अलग से कोई interest यानी ब्याज नहीं देना होगा। लेकिन इस समय अवधि के बाद अगर आप बिल भरोगे तो आपको कुछ ब्याज उपर से देना होगा। इंडिया में Visa, Citibank, Mastercard, American Express, SBI Platinum Corporate जैसे कुछ पॉपुलर Credit Card हैं।

 

क्रेडिट और डेबिट कार्ड में अंतर : Debit Card vs Credit Card

1. Debit Card किसी बैंक से बनवाने के लिए उस बैंक में पहले से आपका खाता खुला होना जरुरी हैं। Credit Card में ऐसा नहीं हैं बिना बैंक में खाता खुलवाए भी क्रेडिट कार्ड बन सकता हैं।

2. डेबिट कार्ड में पैसा खर्च करने की कोई फिक्स लिमिट नहीं होती। आपके बैंक अकाउंट में जितना पैसा हैं आप सब खर्च कर सकते हैं। वही क्रेडिट कार्ड में एक Fix Limit होती हैं जो आपके credit card limit होगी आप उतना ही खर्च कर पाएंगे।

3. क्योंकि Credit Card से जो आप payment करते हैं वो आपके पैसे नहीं होते इसलिए आपको उस पर कुछ interest (ब्याज़) देना पड़ता हैं। ATM/debit  card में ऐसा कोई ब्याज आपसे बैंक नहीं लेता।

4. EMI facility का फायदा आप सिर्फ क्रेडिट कार्ड से ही उठा सकते हैं। अगर आपको Flipkart, Amazon, Paytm जैसे online Shopping sites से कोई सामान EMI पर खरीदना हैं तो उसे आप अपने credit card से EMI पर ले सकते हैं जिससे आप पैसे किश्तों में दे सकते हैं। एटीएम कार्ड से आप ऐसा नहीं आकर पाएंगे। इससे आप EMI पर सामान नहीं ले सकते।

5. Debit Card बनवाना आसान होता हैं आपका बैंक अकाउंट है तो आप आसानी से इसे बनवा सकते हैं। तभी आपने देखा होगा Debit /ATM Card हर किसी के पास मिल जाता हैं। Credit Card उतना आसानी से नहीं बनता। इसे बनवाने के लिए पहले आपको बैंक में apply करना पड़ता हैं। उसके बाद बैंक आपके Bank Statements, Income और कुछ अन्य डिटेल के आधार पर ही Credit card बनाता  हैं।

 

Debit Card और Credit Card में समानताए

  • ये दोनों कार्ड प्लास्टिक से बने होते हैं जिनपर एक magnetic strip होती हैं।
  • डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों से online payment, Fund Transfer और पैसे निकलवाने के काम कर सकते हैं।
  • इन दोनों कार्ड को bank द्वारा ही बनाया जाता हैं।
  • इनके use के लिए बैंक कुछ पैसे चार्ज करता हैं।

दोस्तों तो आज आपने जाना Credit Card और Debit Card क्या हैं और उनमे फर्क? अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!