Gmail Password भूल जाने पर 5 आसान तरीको से पासवर्ड रिसेट कैसे करे

Gmail Password Reset कैसे करे : आज की डिजिटल लाइफ में हमारे ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होने लगे हैं। जिसके लिए उस काम से संबधित साईट पर पहले हमें अपना अकाउंट बनाना होता हैं। उदहारण के लिए यदि हमें रेलवे टिकेट ऑनलाइन बुक करानी है तो हमें IRTC की वेबसाइट पर पहले अकाउंट बनाना होगा। किसी भी साईट पर नया account create करने में एक बात जो आम होती हैं वो है email id. वहा पर हमें अपनी ईमेल इड जरुर डालनी होती हैं। इसलिए इसकी जरुरत और बढ़ जाती हैं। और अगर ईमेल की बात की जाए तो Gmail का नाम सबसे उपर आता हैं। आजकल ज्यादातर लोगो की जीमेल आईडी होती हैं। अब अगर अकाउंट है तो उसका पासवर्ड भी होगा ही। पर आजकल हम सब के ऑनलाइन ढेरो अकाउंट होते हैं जिससे सबका पासवर्ड याद रखना मुश्किल हो जाता हैं ऐसे में password भूलना एक आम बात हो गयी हैं। आज के इस लेख में आप सीखोगे कैसे जीमेल पासवर्ड भूल जाने पर पासवर्ड रिसेट करे : How to Reset/ Recover Gmail id through forgot Password.

जीमेल गूगल का ही हिस्सा हैं जो फ्री में आपको ईमेल अकाउंट बनाने और बिना किसी लिमिट के उसे इस्तेमाल करने देता हैं।  गूगल की खासियत है की ये अपने users को google और gmail का डाटा और पासवर्ड को recover करने के कई आसान विकल्प देता हैं।अगर आपका gmail पर email account हैं तो आप भी कभी न कभी उसका password जरुर भूले होंगे।

जीमेल पासवर्ड रिसेट या रिकवर करने के कई कारण हो सकते हैं। पहला जो सबसे आम कारण होता हैं जब आपको अपना गूगल अकाउंट का पासवर्ड याद ना हो। और दूसरा जब किसी ने आपकी ईमेल अकाउंट का पासवर्ड बदल दिया हो। अगर आपके साथ इन दोनों में से कोई एक हुआ है जिस वजह से आप अपनी email id खोल नहीं पा रहे तो घबराने के जरुरत नहीं हैं कुछ ही मिनटों में आप अपना पासवर्ड दोबारा से reset कर पाएंगे और उसके बाद email id को फिर से use कर सकेंगे।

जीमेल पासवर्ड भूलने पर Forgot Password से Reset कैसे करे

जब आप forgot password के जरिये दोबारा अपना gmail password पाने की कौशिश करते हैं तो google को पहले ये सुनिश्चित करना होता हैं की आप ही वो हैं जिसका वो email id हैं। जिसका पता लगाने के लिए वो आपसे account से संबधित कुछ डिटेल मांगता हैं। वो डालने के बाद वो आपको अपना पासवर्ड दोबारा से रिसेट करने के विकल्प दे देता हैं। अच्छी बात ये हैं की अगर आपको कोई डिटेल याद नहीं है तो उसके बाद भी गूगल आपको दूसरी जानकारी के जरिये पासवर्ड बदलने का मौका देता हैं।

Gmail ID Password Reset करने के लिए क्या जरुरी हैं?

  1. Last Password : पहले वाला जीमेल पासवर्ड जो आपको याद हो।
  2. Mobile Number : ईमेल अकाउंट बनाते समय जो मोबाइल नंबर आपने वहा डाला हो।
  3. Recovery Email Address : ये वो ईमेल id जो आपने अकाउंट बनाते समय डाली हो।
  4. Account Creation Date : वो तिथि आपको पता हो जब आपने अकाउंट बनाया था।

जरुरी नहीं है की आपके पास उपर बताई सभी डिटेल्स हो , इनमे से अगर आपके पास कोई एक भी जानकारी है तो आप अपना पासवर्ड आसानी से दोबारा पा सकेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं काम की काम बात, ये जानना की पासवर्ड रिकवर कैसे करे।

Gmail forgot Password Reset / Recover कैसे करे

जब कोई यूजर अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाता है तो Google उस यूजर को Password reset करने के कई विकल्प देता है। इन विकल्पों के जरिये गूगल ये सुनिश्चित करता है की ये अकाउंट उसी यूजर का है जो उसका पासवर्ड बदलना चाहता है। नीचे हमने उन सभी आसान तरीको के बारे में डिटेल ही बात की है जिसके जरिये आप अपना Gmail Password reset कर पाएँगे।

पहला तरीका (Last Password)

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन या डेस्कटॉप पर www.gmail.com वेबसाइट खोले। वह पर sign in करने का option दिखाई देगा उसमे अपनी email id डालकर निचे दिए Next बटन पर क्लिक करे।

gmail sign in kaise kare
gmail sign in page screenshot

2. अब अगले पेज पर Enter Your Password नाम का बॉक्स आयगा। क्योंकि आपको अपना पासवर्ड पता नहीं है तो उससे छोड़कर निचे दिए Forgot Password? पर क्लिक करे।

gmail forgot password page

3. इस पेज पर लिखा होगा Enter The Last Password You Remember….. यानी वो पासवर्ड जो आपने पहले ईमेल के लिए इस्तेमाल किया हैं वो आपको याद है तो वो डाले। वो डालकर Next बटन पर क्लिक करके।

Last Password से जीमेल पासवर्ड रिसेट

4. अपना पुराना पासवर्ड डालकर जैसे ही आप्प नीचे दिए Next बटन पर क्लिक करेंगे, इसके बाद अगले खुले पेज में आपसे आपका Recovery Email भरने को बोला जाएगा जिसे भरने पर आपके उस Email ID या Mobile Number पर एक कोड आएगा जिसे डालकर आप अपना Password Reset कर पाएँगे। अगर आपको अपना पुराना पासवर्ड नहीं है तो आप निचे दिए Try Another Way / Question पर क्लिक करे। जिसके बाद पासवर्ड रिसेट का दूसरा विकल्प आएगा।

दूसरा आसान तरीका (Phone Number)

Try Another Way पर क्लिक करने के बाद आपको पासवर्ड बदलने का और एक मौका देता हैं। जहा लिखा होगा Get a Verification Code. इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जो उस ईमेल में डाला हुआ हैं। वो फ़ोन नंबर भरने के बाद निचे डाई Send बटन पर क्लिक करे।

Phone Number se gmail password recover

ऐसा करते ही आपके नंबर पर एक कोड आयगा जिसे आपको अगले पेज में डालकर फिर से next पर क्लिक करना हैं और उसके बाद आपको बस अपना password reset करना होगा।  अगर आपके पास फ़ोन या वो नंबर नहीं है तो आप I don’t have my phone पर क्लिक करे।

Verification Code page

  • सीखे : नयी Gmail ID कैसे बनाये
  • तीसरा तरीका (Last Used Phone)

    Try Another Way पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने स्क्रीन पर नए पेज सवाल आयगा Do you have your Phone? मतलब क्या आप अभी वही फ़ोन इस्तेमाल कर रहे जिससे आपने आखिरी बार लॉग इन किया था। अगर वाही फोन है तो आप निचे Yes बटन पर क्लिक कर सकते हैं जिससे google वेरीफाई करेंगे और फिर आप अपना पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे। अगर आपके पास वो फ़ोन नहीं है या फिर आप ये नहीं कर पा रहे तो फिर से Try Another Way पर क्लिक करे।

    Last Used Phone se gmail password reset

    चौथा तरीका (जीमेलअकाउंट बनाने की तिथि)

    अब आपके सामने विकल्प बचता हैं वो तिथि डालकर अपना अकाउंट रिसीवर करे जिस तिथि को आपके अपना अकाउंट बनाया था। इस पेज पर लिखा होगा When did you Create this Account? यानी किस डेट को आपने ये अकाउंट बनाया था इसमें आपको बस वो महीना और साल भरना हैं। अगर ये भी आप भूल गए है तो फिर से Try Another Way पर click करे।

    Account Creation Date se password reset

    पाचवा तरीका (Recovery Email Address)

    अगर उपर दिए चारो तरीको से आप पासवर्ड रिकवर नहीं कर पाते तो अगला आप्शन आता हैं Recovery Email Address का। Recovery Email Address वो होता हैं जो email account बनाते समय डाला जाता हैं। कोई और email id जिसे आप इमरजेंसी में जब आप पासवर्ड भूल जाए तब उसका इस्तेमाल करके अपना अकाउंट दोबारा पा सके।

    यहा भी आपको Get a Verification Code दिखाई देगा जिसके आगे लिखा होगा अपना वो ईमेल एड्रेस कन्फर्म करे जो आपने ईमेल बनाते समय डाला था। वहा आपको अपनी वो email id डालनी हैं।

    Recovery Email Address se gmail password pta kare

    वो डालकर send बटन पर क्लिक करे। ये करने के बाद एक कोड आपकी उस ईमेल पर आयगा जो आपको अगले पेज में डालना हैं। वो कोड डालकर Next पर क्लिक करे और उसके बाद आसानी से अपना पासवर्ड रिसेट करे।

    Recovery Email id verification code

    Last Step : Change / Reset Gmail Password

    उपर बताये पांचो तरीको में किसी भी एक तरीके से आप google का सही जवाब दे पाते हैं तो आपको आखिर में last step आयगा जो होगा change password का। इसमें आपको अपना नया पासवर्ड भरना होगा जो आप आगे के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।

    • इस पेज पर पहला बॉक्स होगा Create Password, जिसमे आपको अपना नया पासवर्ड डालना हैं। जो की कम से कम 8 अंको का होना चाहिए।
    • दूसरा बॉक्स होगा Confirm password, जिसमे आपको उपर डाला वही पासवर्ड फिर से भरना होगा। इसके बाद निचे दिए Change Password बटन पर क्लिक करते ही आपका gmail password reset हो जायगा। जो आगे के लिए आपको gmail account में लॉग इन करते समय डालना होगा।
    Last Step : Change / Reset Gmail Password

    दोस्तों आज अपने सीखा Gmail Password भूलने पर Forgot Password के जरिये पासवर्ड reset / Recover कैसे कर सकते हैं। अगर किसी को ऐसा करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो कमेंट्स में हमसे जरुर पूछे।

    19 Comments

    1. Ashutosh
    2. Ashok kumar
      • anil yadav
    3. mithlesh kumar
    4. Priya
    5. Ravi
    6. Prerna patel
    7. Surya Prakash
    8. Kishan Upadhyay
    9. PIYOOSH YADAV
    10. rahul verma
      • admin
    11. Akanksha yadav
    12. Ayush
      • admin
    13. Aman pathak
    14. Bharat machhi
    15. Dipankar sarkar
      • admin

    Leave a Reply

    error: Content is protected !!