Google Gmail Account में 2 Step Verification Enable कैसे करे

आज के समय Google Account और Gmail का बहुत महत्व हैं। अगर आप Internet काफी Use करते हैं तो आपका गूगल अकाउंट जरुर होगा। आजकल के डिजिटल युग में जहा इन्टरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा हैं वहा पर कोई भी अकाउंट के हैक होने की संभावना को भी नाकारा नहीं जा सकता। अगर जीमेल का पासवर्ड किसी और को पता चल जाए तो उससे ना सिर्फ आपके प्राइवेसी में सेंध लगती हैं बल्कि हैकर उससे आपके दुसरे अकाउंट को भी कण्ट्रोल आकर सकता हैं। इसलिए Google Account की Security बहुत जरुरी बन जाती हैं। आज हम बताएँगे आपको सरक्षा बढाने के लिए मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में Google/Gmail 2 Step Verification Enable कैसे करे

हमारी Internet Banking, Online Shopping Website, Paypal Account, Facebook, Twitter और दूसरी कई Important वेबसाइट पर अकाउंट में ईमेल अकाउंट डालना होता हैं। और अगर हम चाहे तो उन सभी साईट पर Forget/Reset Password आप्शन से उनका पासवर्ड बदल सकते हैं। इसलिए अगर कोई आपके गूगल अकाउंट को हैक करले तो वो आपके इन सभी साईट पर अकाउंट को भी अपने अधिकार में ले सकते हैं। Two Step Verification को activate करने से आपके अकाउंट को एक Extra Layer Security मिलती हैं जिससे अकाउंट की सेफ्टी और बढ़ जाती हैं।

Google 2 Step Verification क्या हैं?

जीमेल की सुरक्षा कितनी जरुरी होती हैं ये तो आप समझ गए, अब जानते हैं टू स्टेप वेरिफिकेशन होता क्या हैं। तो दोस्तों ये आपको एक सिक्यूरिटी की एक अतिरिक्त परत प्रदान करना हैं जिससे किसी के लिए भी आपके ID का Password पता लगाना बहुत मुश्किल बन जाता हैं।

आम तौर पर जब आप अपने Google Account में Sign in करते हैं तो आपको अपनी Email ID और Password डालना होता हैं और आप Sign in कर जाते हैं। पर जब आप 2 Step Verification enable कर देते हैं तो account open करने के लिए ईमेल और पासवर्ड डालने के साथ में एक OTP भी डालना होगा जो आपके Registered Mobile Number पर आयगा। वो कोड डालने के बाद ही अकाउंट इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसको Activate करने का एक फायदा ये भी हैं जब कोई आपके अकाउंट को हैक करने या Sign in करने की कौशिश करेगा तो तभी आपके फ़ोन में SMS के जरिए OTP आएगा और आपको पता चल जायगा।

Gmail Google Account 2 Step Verification Enable कैसे करे

अगर आप चाहते हैं आपका Gmail Safe रहे तो उसके लिए सबसे पहले तो आपको एक strong Password अकाउंट में लगाना चाहिए। आपको समय समय पर अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए। उसके अलावा निचे दिए आसान तरीके से अपने Google Account में 2 Step Verification जरुर कर ले।

1. आपको सबसे पहले Google 2 Step Verification पेज पर जाना हैं। वहा पर इसके बारे में सभी जानकारी होगी। ये क्या हैं, इसे enable करने के क्या फायदे हैं और कैसे ये आपको अकाउंट को सुरक्षित रखता हैं। वही पर उपर दाई ओर Get Started नाम से नीले रंग है बटन होगा, उस पर क्लिक करे।

Gmail 2 Step Verification enable

2. अगला पेज Protect your account with 2-Step Verification नाम से होगा उसमे भी निचे दिए Get Started पर क्लिक करना हैं। अब आपके सामने Gmail ID में Sign in करने का विकल्प आएगा जिसमे आपको पासवर्ड डालकर Next पर क्लिक करे।

Gmail ID में Sign in करने का विकल्प

3.आपके स्क्रीन पर ‘Use your phone as your second sign-in step’ नाम का पेज होगा जिसमे निचे Don’t want to use Google Prompt? के निचे Choose another option पर क्लिक करने पर security key और Text Message or Phone Call नाम के 2 विकल्प खुलेंगे जिसमे आपको Text Message or Phone Call पर क्लिक करना हैं।

Google 2 step verification activate

4. Let’s set up your phone नाम से Page Open होगा जिसमे पहला आप्शन फ़ोन नंबर का होगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर भरना हैं। अब उसके निचे Text Message पर टिक करना हैं। और अंत में Next पर प्रेस करे।

2 step phone number verification

5. आपके फ़ोन पर एक OTP आयगा जो एक कोड के रूप में होगा, इस कोड को आपको अगले पेज में दिए आप्शन में डालकर फिर से निचे दिए next बटन दबाए।

Turn on 2 Step Verification in Hindi

6. अब आपके सामने  Turn on 2 Step Verification? आयगा जिसमे निचे Turn On बटन पर क्लिक करे। मुबारक हो आपके Google Account पर Two Step Verification Enable हो गया हैं।

ये भी पढ़े:

2 Step Verification Disable कैसे करे

हम सलाह तो आपको यही देंगे की अपने Gmail ID Google Account में 2 Step Verification Enable जरुर करके रखे। अगर किसी वजह से आप इसे हटाना चाहते हैं तो भी आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

1. आपको सबसे पहले अपने फ़ोन या कंप्यूटर में Google Account Security open करना हैं। वहा पर Signing in to Google आप्शन के निचे 2 Step verification पर क्लिक करे।

2. आगे आपको अकाउंट का पासवर्ड डालकर फिर से Sign in करना होगा। अब आपको सबसे उपर 2-Step Verification is ON दिखेगा जिसके आगे दिए  Turn Off बटन पर क्लिक करे। इससे आपके अकाउंट ये सिक्यूरिटी हट जायगी।

नोट : आपके जिस फ़ोन नंबर पर OTP आता हैं अगर आप उसे बदलना चाहते हैं तो आप इसी पेज पर निचे फ़ोन नंबर विकल्प के आगे पेन्सिल आइकॉन पर क्लिक करके नदूसरा नंबर डाल सकते हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं आप Gmail/Google Account 2 Step Verification करना सीख गए होंगे। अगर आपको ऐसा करने में कोई परेशानी आती हैं तो नीचे कमेंट्स में पूछे, हम जल्द उसका जवाब देंगे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!