Facebook ID Hack होने से बचाने के लिए 2 Step Verification Enable कैसे करे

अगर आपका भी फेसबुक अकाउंट है और आपको अपना FB Account hack होने का डर है तो आपने सही पोस्ट खोली हैं। आज हम आपको बताएँगे कैसे हम 2 Step Verification Enable करके अपने अकाउंट को और ज्यादा  secure कैसे कर सकते हैं। 2 Step Verification एक security feature हैं जो facebook के अलावा Twitter, Instagram, Gmail जैसे कई और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में भी होता हैं। वैसे तो फेसबुक काफी सुरक्षित साईट हैं जिसे हैक करना बहुत मुश्किल हैं। पर कई बार कुछ गलतियों की वजह से किसी भी भी ID हैक हो सकती हैं।

अपना फेसबुक पासवर्ड किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए, ये तो आप सुनते ही होंगे। अगर किसी को आपका पासवर्ड पता चल जाए तो वो उसे आसानी से हैक कर सकता हैं। आपकी fb id को इस्तेमाल कर सकता हैं। आपकी old chat को पढ़ सकते हैं और किसी भी भी उस अकाउंट से मेसेज कर सकता हैं। अगर आपने फेसबुक का 2 Step Verification enable किया हुआ है तो पासवर्ड पता होने के बाद भी facebook login करनाऔर अधिक मुश्किल हो जाता हैं। इसलिए ये security feature आपको activate जरुर करना चाहिए।

Facebook App से 2 Step Verification Activate कैसे करे

Facebook 2 Step Verification क्या हैं?

अगर आपने कभी पहले अपने Debit card से online payment की है तो आपने देखा होगा पेमेंट करते समय एक OTP आपके फोन में आता हैं वो वहा डालने के बाद ही पेमेंट पूरी होती हैं। OTP एक one time password होता हैं जो अकाउंट की सुरक्षा बढ़ा देता हैं। कुछ ऐसा ही Facebook 2 Step Verification में भी होता हैं। आम तौर पर Facebook Login करने के लिए आपको अपनी email id/mobile number और Password डालनी पड़ती हैं तभी आप अपना अकाउंट इस्तेमाल कर पाते हैं।

जब आप 2 Step Verification को अपने फेसबुक अकाउंट में enable कर देते हैं तो FB Id में login के लिए email id/mobile number और Password के अलावा भी एक कोड की आवश्यकता होगी। जो फेसबुक आपके Registered Mobile Number पर भेजेगा, वो कोड सही डालने के बाद ही fb login हो सकेगा। जब भी कोई आपके mobile या laptop जिससे आप fb इस्तेमाल करते हैं उसके अलावा किसी दुसरे device से log in की कौशिश करेगा तभी उस कोड को माँगा जायगा जो sms के द्वारा आके फ़ोन पर भेजा जायगा।

FB 2 Step Verification enable हैक होने से कैसे बचाता हैं ?

अब सवाल आता हैं 2 Step Verification का फायदा क्या हैं? और कैसे इससे फेसबुक हैक होने से रोकने में मदद मिलती हैं? इसका फायदा ये है की अगर किसी को आपका facebook password पता भी चल जाए तो भी उसके लिए login करना आसान नहीं होगा। जब वो account खोलने की कौशिश करेगा तो उससे 2 Step Verification कोड भी माँगा जायगा जो आपके मोबाइल पर आयगा। जब तक वो कोड वहा नहीं डाला जायगा तब तक वो लॉग इन नहीं कर पायगा। इससे एक फायदा ये भी हैं जब भी कोई ऐसे लोग इन करने की कौशिश करेगा आपको पता चल जायगा।

 

Facebook App से 2 Step Verification Enable कैसे करे

चलिए जानते हैं कैसे कुछ आसान स्टेप्स से अपने मोबाइल में facebook app से 2 Step Verification को enable किया जा सकता हैं। इस तरीके से शुरू करने के लिए आपके फ़ोन में फेसबुक एप्प होना जरुरी हैं।

1. अपने फ़ोन में facebook एप्प खोले। facebook log in नहीं है तो अपना  email id/mobile number और Password डालकर लोग इन करे।

2. एप्प में आपको उपर दाई तरफ menu icon दिखाई देगा जो आप निचे दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। उस पर क्लिक करे। इस पर जाने से setting खुल जायगी। इसमें Security आप्शन में Security and Login पर क्लिक करे।

Facebook 2 Step Verification Activate कैसे करे

Facebook Security and Login

3. इसके बाद कई विकल्पों में आपको Use 2 Factor Authentication का विकल्प दिखाई देगा जिसके आगे Off लिखा होगा, उस पर क्लिक करिए।

Use Facebook 2 Factor Authentication

4. अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर 2 Factor Authentication पेज खुल जायगा जिसमे आपको निचे दिए Get Started पर क्लिक करना हैं। यहा आपसे आपका FB Password माँगा जायगा जो आपको वह भरकर Continue करना हैं।

5. अब आपके सामने  Choose A Security Method पेज खुलेगा जिसमे आपको 2 आप्शन मिलते हैं। पहला Text Massage का हैं जिसमे जब भी लॉग इन किया जायगा आपके मोबाइल नंबर आर एक कोड भेजा जायगा जिसको डालकर ही लोग इन होगा। दूसरा विकल्प है Authentication app का, जिसमे Google Authenticator या Duo Mobile जैसे third party app से Authentication के बाद ही अकाउंट खुलेगा।

FB 2 Factor Authentication

6. इन दोनों options में से आपको Text Massage पर जाना हैं। जिस पर क्लिक करते ही एक 6 अंको का कोड आपके Registered Mobile Number जो आपने अपने अकाउंट में डाला हैं उस पर आयगा। ये कोड आपको sms के रूप में प्राप्त होगा। उसे आपको निचे दिए Confirmation Code लिखे बॉक्स में भरना हैं और Next पर क्लिक करना हैं।

फेसबुक Confirmation Code

7. अगले पेज पर Two-Factor Authentication in ON लिखा होगा जिसका मतलब हैं आपने 2 Step Verification को Activate कर लिया हैं। निचे आपको Allow Login without a code for 1 week आप्शन होगा जिसमे अगर आप on करते हैं तो अगले एक सप्ताह तक facebook आपसे लॉग इन करते समय ये कोड नहीं मांगेगा। ये करने के बाद आपको निचे finish पर क्लिक करना हैं और आपके fb पर 2 Step Verification चालू हो जायगा।

Two-Factor Authentication in ON कैसे करे

8. अगर आप अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो वो भी आप बड़ी आसानी से Two-Factor Authentication option में जाकर कभी भी कर सकते हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं आप फेसबुक 2 Step Verification Activate करना सीख गए होंगे।  जिससे आपका facebook account और जायदा सुरक्षित हो जायगा। अगर किसी को ऐसा करने में Two Step Verification चालू करने में कोई प्रॉब्लम आती है तो वो कमेंट में लिखकर उसका हल पूछ सकता हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!