Online Train Ticket Book कैसे करे: Mobile से टिकेट बुक करने का तरीका

Online Rail Ticket Book कैसे करे : भारत में अधिकतर लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन की सवारी करते हैं। विशेषकर जब लंबी दूरी की यात्रा करनी हो। इंडिया में लगभग 2 करोड़ लोग रेल से यात्रा करते हैं। ट्रेन में यात्रा करने के लिए पहले टिकेट बुक करनी होती हैं और General Class को छोड़कर हर प्रकार की ticket के लिए पहले से reservations करनी पड़ती हैं। Online railway Ticket बुकिंग के लिए आपके पास 3 विकल्प होते हैं। पहले स्टेशन पर जाकर घंटो लाइन में खड़े होकर बुक करे। दूसरा किसी एजेंट के जरिये ticket reserve करे जिसके लिए वो अपना कुछ extra charge लेता हैं। तीसरा और सबसे बेहतर आप्शन है अपने घर से ही इन्टरनेट के जरिये अपने टिकेट बुक करे। आज हम IRTC जो Indian Railway की official website है उससे ट्रेन टिकेट बुक कराने का आसान तरीका बताएँगे।

आजकल की भागती दौड़ती लाइफ में कोई नहीं चाहेगा घंटो लाइन में खड़े रहना। और समय के साथ एक्स्ट्रा पैसे बर्बाद करना। ऐसे में ऑनलाइन टिकेट बुकिंग बेस्ट विकल्प हैं। आप Ac First Class, 2nd Ac, 3rd Ac और Slipper class में Ticket Book कर सकते हैं। ये काम आप Paytm, Yatra.com, Makemytrip.com और cleartrip.com जैसे वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं जिससे वहा हम कई Discount और Cashback offer भी पा सकते हैं जिनसे आपके कुछ पैसे और बच जायगे। पर वहा भी आपको IRTC account की जरुरत होगी।

ऑनलाइन टिकेट बुकिंग के लिए जरुरी चीजे

  1. Smartphone या Laptop/Computer
  2. चालू Internet Connection
  3. IRTC वेबसाइट पर अकाउंट बना हुआ होना चाहिए।
  4. Credit Card / Debit Card / Internet banking / Paytm Account (अब आप Paytm के साथ भी रेल टिकेट की पेमेंट कर सकते हैं)

Mobile पर IRTC App से Train Ticket Book कैसे करे

1. फ़ोन से रेल टिकेट बुक करने के लिए आपके फ़ोन में रेलवे की official app installed होनी चाहिए जिसका नाम हैं IRCTC Rail Connect. इसे आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इस app का direct download link हैं : Click Here

2. अब इस app को open कीजिये। वहा पर आपको Login करना हैं। जिसके लिए आपका account पहले से IRTC पर registered होना चाहिए। अगर पहले से नहीं है तो पहले आपना IRTC अकाउंट बना लीजिये। जिसे आप login के निचे दिए गए Register पर क्लिक करके बना सकते हैं।

Train Ticket Book कैसे करे IRTC Login

3. login करने के बाद स्क्रीन पर Generate Pin नाम का पेज ओपन होगा। वह पर आपको 4 नंबर का कोई भी कोड डालना हैं। ये फिर आपको अगली बार login करने में हेल्प करेगा।

IRTC PIn Generate Train Ticket Book कैसे करेI

4. अब आपके सामने New Booking नाम से पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपनी ticket से संबधित डिटेल डालनी होगी। जिस railway station से आपको चलना है और जहा आपको पहुचना हैं वो वहा पर डाले। इसके बाद जिस तिथि को आपको जाना है वो date वहा डाले।

Online Rail Ticket Book कैसे करे

5. ये सब डिटेल डालने के बाद निचे दिए Search Train पर क्लिक करे। अब आपको उस date के लिए available सभी ट्रेन की लिस्ट दिखाई देगी। इसके साथ में उपर General, Ladies, Physically Handicap, Tatkal Ticket जैसे option भी मिलेंगे जिसके जरिये आप उस category की ट्रेन की छटनी कर सकते हैं।

6. Train name के साथ आपको Departure time (चलने का समय) और Arrival time (पहुचने का समय) और Travel time (यात्रा में लगने वाला समय) जैसे अन्य जानकारी भी दिखाई देगी।

7. जिस ट्रेन की आप टिकेट बुक करना चाहते है उस पर जाए। अब First Ac, 2nd Ac, 3rd Ac या Slipper Class में से अपनी सुविधानुसार ट्रेन का चयन करे और निचे दिए Book Now पर क्लिक करे। वही पर ticket price भी दिया गया होगा।

Select Train Online Rail Ticket Book कैसे करे

8. अब अगले पेज पर Add Passenger और train details दिखेगी। निचे Book Ticket पर क्लिक करते ही आपसे Passenger Detail मांगी जायगी। जिसमे आपको यात्रा करने वाले का नाम, उसकी उम्र जैसे जानकारी भरनी होगी। वह पर अंतिम में Select Birth Preference नाम का आप्शन भी होगा जिसमे से आप कौन सी जगह की सीट चाहते है वो डाल सकते हैं।

Passenger name add कैसे करे

9. अब मोबाइल स्क्रीन पर टिकेट की Payment Detail आ जायगी। जिसमे टिकेट की कीमत और अन्य विवरण लिखा होगा। Net Amount के निचे Captcha Code का विकल्प होगा जिसमे आपको सामने जो लिखा है वो भरना हैं। Capctha भरने के बाद निचे Proceed to Payment पर क्लिक करे।

10. नए पेज पर पेमेंट करने के कई आप्शन खुलेगे। E-wallets, Credit card , Debit Card, ATM या फिर Internet Banking के जरिये आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा Pay on Delivery का आप्शन भी होगा वहा जिसमे आप बाद में पैसे दे सकते हैं।

Railway Ticket Booking Payment कैसे करे

अपनी Ticket का PNR Status कैसे Check करे

जब कोई भी Train Ticket बुक करता हैं तो उसे एक IRTC PNR Number मिलता हैं। जिसके द्वारा आप अपनी ट्रेन और यात्रा से संबधित जानकारी चेक कर सकते हैं। IRTC PNR Status check करने के कई तरीके हैं। आप IRTC की website या app पर भी वो चेक कर सकते हैं। पर हम आपको तीसरा और सबसे आसान तरीका बताएँगे। जिसमे आप बिना इंटरनेट के भी बस एक SMS भेज कर कर सकेंगे।

SMS के जरिये अपना PNR status जानने के लिए आपको अपना PNR Number मेसेज में टाइप करके 5888 या 5676747 पर send करना हैं। SMS sent होने के 5 मिनट के अंदर ही आपको passenger name के साथ seat confirmation status और अन्य डिटेल आपके inbox में message से मिल जाएगी।

इसके अलावा आप http://www.indianrail.gov.in/enquiry/PNR/PnrEnquiry.html लिंक पर direct जाकर अपना PNR नंबर डालकर भी ये जानकारी देख सकते हैं।

दोस्तों हमें उम्मीद है आप अब ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुक करना सीख गए होंगे। Railway Ticket Online Booking के बारे में अपने सवाल और सुझाव आप कमेंट्स में लिख सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!