Google Mera Naam Kya Hai – मेरा नाम क्या है गूगल?

क्या आपने भी कभी गूगल से पूछा है की मेरा नाम क्या है? ऐसा सुनने में शायद फनी लगे, पर हजारो लोग रोजाना ऐसे ही जो इंटरनेट पर पूछते है की हमारा नाम क्या है गूगल। जाहिर है हम सबको अपना नाम तो पता होता ही है। इसलिए अधिकतर लोग बस मजे में पूछते रहते है की Ok, Hi, Hello या Hey Google Mera naam kya hai? आज हम बताएँगे हम कैसे गूगल से अपना नाम पूछ सकते है और उसे ये सब पता कैसे चलता है।

दोस्तों आज के समय हम इंटरनेट से सब कुछ पता कर सकते है। आज की मुख्य खबरे जाननी हो, कोई काम सीखना हो या फिर किसी बारे में कोई जानकारी लेनी हो, मोबाइल पर कुछ ही क्लिक में हमारे सामने आ जाती है। कुछ सालो पहले तक हमें गूगल से कुछ भी पता करना होता तो हमें टाइप करके सर्च करना पड़ता था। पर आज के समय बिना टाइप करे बोलकर ही हम गूगल से कुछ भी पूछ सकते है। और वो हमें बोलकर ही जवाब भी दे देता है।

गूगल से आप अपने पापा, भाई, या गर्लफ्रेंड का नाम भी पूछ सकते है। ऐसी सब सवालों का जवाब Google Assistant की मदद से गूगल हमें देता है। गूगल असिस्टेंट क्या है ये काम कैसे करता है और इससे और क्या पूछ सकते है। ये सब हम आगे आपको आसान भाषा में बताएँगे।

मेरा नाम क्या है गूगल: Mera Naam Kya Hain

दोस्तों अगर आप चाहते है की आप गूगल से बोलकर पूछे और उसका जवाब भी आपको बोलकर ही बताया जाए तो आपको Google Assistant का इस्तेमाल करना होगा। गूगल इसी की मदद से लोगो के सवालो के जवाब बोलकर देता है। आजकल ज्यादातर Mobile Phone में गूगल असिस्टेंट पहले से Install आता है। अगर आपके फ़ोन में ये नहीं है तो आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

अपने फ़ोन में गूगल असिस्टेंट इनस्टॉल करने के बाद आप अपना नाम गूगल से पूछ पाएँगे। नाम के आलवा, आज का मौसम, न्यूज़, राशिफल की जानकारी भी आप गूगल से पूछ सकते है। Google Assistant आपको इन सब सवालो के जवाब गूगल की मदद से बोलकर आपको देगा। ये सॉफ्टवेर आपकी Voice Command को detect करके आपको Questions के Answer करता है। Voice के साथ में आप Text के जरिये भी गूगल असिस्टेंट से ये सब जानकारी ले सकते है।

मेरा नाम क्या है Google Assistant से कैसे पूछे

अगर आप चाहते है की गूगल आपका नाम बोलकर बताए तो उसके लिए आपको Google Assistant का इस्तेमाल करना होगा। अपने फ़ोन में गूगल इंस्टाल करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स अपने फ़ोन में दोहराए।

  • Google Assistant Download करके के लिए आपको सबसे पहले Google Play Store के इस लिंक पर जाना है।
  • अब आपके सामने गूगल असिस्टेंट पेज खुल जाएगा, जिसमे आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
Google Assistant Download कैसे करे
Google Assistant
  • Downloading शुरू होने के कुछ ही समय में आपके Smartphone में Google Assistant Install हो जाएगा। जिसके बाद आप गूगल से कुछ भी पूछ सकते है।
  • गूगल से अपना नाम पूछने के लिए गूगल असिस्टेंट एप्प को अपने फ़ोन में खोलो।
  • App कहने के बाद आपको Ok Google बोलना है। इसके बाद आपसे पूछा जाएगा नमस्ते, मैं आपके लिए क्या कर सकती हूँ।
Ok Google mera naam kya hai
  • इसके आपको बोलना है Mera Naam Kya hai? जिसके जवाब में Google Assistant एक लड़की की आवाज़ में आपका नाम बोलेगा।
Mera Naam Kya hai
Mera Naam kya hai
  • कुछ मामलो में पहली बार में गूगल को आपका नाम पता नही होता ऐसे में जब आप उस पूछते है की मेरा नाम क्या है? ऐसे में आपको जवाब मिलता है की ‘मैं आपको क्या कहकर बुलाऊ। फिर आपको अपना नाम बोलना है। इसके बाद से जब भी आप अपना नाम पूछोगे, गूगल आपको वो नाम बोलकर बताया करेगा।

Google में अपना नाम कैसे बदले

अगर गूगल असिस्टेंट पहले बार में आपका सही नाम नहीं बोल रहा तो आप अपना नाम बदल सकते है। या फिर आप चाहते है की गूगल आपको किसी और नाम से बुलाए, तब भी आप अपना नाम बदल सकते है।

  • अपना Name Change करने के लिए Google Assistant को अपने फ़ोन में ओपन करे।
  • इसके बाद बोले Hi Google, मेरा नाम बदले। इसके बाद आपसे पूछा जाएगा की ‘ठीक है, मैं आपको क्या कहकर बुलाऊँ?
Hi Google मेरा नाम क्या है
  • आपको अपना नया नाम बोलना है उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि ‘आप चाहते है आपको नये नाम से बुलाऊँ? जिसको हां में आपको कन्फर्म करना है।
हेलो गूगल मेरा नाम क्या है
मेरा नाम क्या है
  • आपका नाम बदल जाएगा। इसके बाद जब भी आप पूछोगे ‘मेरा नाम क्या है गूगल’ तो आपको नया नाम सुनने को मिलेगा।

गूगल असिस्टेंट के मुख्य फीचर

Google Assistance आपके लिए एक रोबोट की तरह काम करता है। अधिकतर काम जो आपके फोन से हो सकते है उनको करने में गूगल कामयाब रहता है। इस शानदार App के कुछ मुख्य फीचर आप नीचे जान सकते है।

  • आप अपने फोन पर बिना क्लिक या टाइप किये इन्टरनेट पर मौजूद कोई भी जानकारी ले सकते है। जैसे आपने बोला भारत में कितने राज्य है? गूगल आपको बोलकर बता देंगे की इस समय कितने राज्य भारत में है।
  • अब आप कॉल करने के लिए अपनी Contact List में से पहले Contact Search करनी की जरुरत नहीं पड़ेगी। बस आपको गूगल असिस्टेंस खोलकर बोलना है ‘Hey Google, Call Suresh (या कांटेक्ट लिस्ट से कोई भी नाम) और गूगल उसके नंबर पर कॉल कर देगा।
  • आप अपने Mobile पर आए Message और Notification भी गूगल असिस्टेंस से एक क्लिक में सुन सकते है।
  • आपका मूड गाना सुनना का है तो आपको पहले App खोलनी खोलनी पड़ती है, फिर वो Song Search करना पड़ता है। उसके बाद आप वो गाना सुन पाते है। पर इस एप्प के जरिये बस आपको बोलना है Play Song Name. और गूगल आपके फोन पर वो गाना चला देगा।
  • आप अपने मोबाइल पर किसी भी App को बस बोलकर खोल सकते है।
  • आज का मौसम भी आप गूगल से पूछ सकते है और आपको पूरी डिटेल के साथ मौसम का हाल मिल जाएगा।
  • फ्री टाइम में आप बोर हो रहे है तो आप Google Assistance से बात भी कर सकते है। ये आपके दोस्त के जैसे आपसे बात करेगा।

Google Assistance से Phone Call कैसे करे

ओके गूगल मेरा नाम क्या है? इसके इसके अलावा भी गूगल असिस्टेंस आपके बहुत से सवालो के जवाब देता है। जिनेम से एक है फ़ोन कॉल करना है। बस आपको नीचे बताये स्टेप्स को दोहराना है।

  • अपने फ़ोन से किसी भी नंबर पर कॉल करने के लिए सबसे पहले Google Assistance, Open करे।
  • इसके बाद गूगल आपसे पूछेंगे ‘Hello, What can I do for you ( नमस्ते, मैं आपके लिए क्या कर सकती हूँ)?
  • आपको बोलना है Ok Google, Call ‘Name’. Name की जगह आपको वो नाम बोलना है जिसको आपको कॉल करनी है। (ध्यान रहे जो आप नाम बोलोगे उसी नाम से उसका नंबर आपकी कांटेक्ट लिस्ट में सेव होना चाहिए).
Google Assistance से Phone Call करे
Phone Call
  • इसके बाद आपके सामने जवाब आएगा मैं Call कर रही हूँ और उस नंबर पर फोन लग जाएगा।
Google Assistance phone call

आज के मुख्य समाचार (Today News) कैसे जाने

  • अब आप बिना कुछ टाइप किये ही खबरे सुन और देख सकते है। बस आपको अपने फोन में गूगल असिस्टेंस ओपन करना है और बोलना है आज की मुख्य खबरे क्या है।
Google assistance Today News
  • आपके सामने आज के लेटेस्ट न्यूज़ खुल जाएगी। आप चाहे तो गूगल आपको बोलकर सभी समाचार सुनाएगा।
Google Assistance mera naam kya hai
  • उदहारण के लिए किसी दिन चुनाव रिजल्ट आ रहा है तो आप गूगल को बोलेंगे Live Election Result News और आपके सामने उस समय की सभी चुनाव रिजल्ट से संबधित न्यूज़ आ जाएगी।
  • इसके अलावा आप क्रिकेट, फूटबाल, टेनिस या अन्य खेल जगत की खबरे भी इस एप्लीकेशन के जरिये बोल कर पूछ सकते है।

दोस्तों हमारा ये टॉपिक Google Mera Naam kya hai; मेरा नाम क्या है गूगल? आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करके अपने दोस्तों और जानने वालो तक भी जरुर पहुचाए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!