{2022} भारत में कुल कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं

Bharat mein kitne Rajya hain 2022: क्षेत्रफल के हिसाब से भारत दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश हैं और जनसख्या के मामले में चाइना के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश हैं। आधारिक रूप से भारत को Republic of India के नाम से जाना जाता हैं। इतने बड़े देश का प्रबंधन करना बहुत मुश्किल काम होता हैं। देश के विकास और प्रबंधन के लिए भारत को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में बांटा गया था। भारतीय सविधान ने केंद्र सरकार को जरुरत के अनुसार नए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के निर्माण की आजादी भी दी हैं। आज हम आपको बताएंगे वर्तमान में भारत में कुल कितने राज्य, और केंद्र शासित प्रदेश हैं उनके नाम और राजधानी।

Bharat mein kul kitne Rajya hain
Bharat mein Rajya

भारत में कितने राज्य है: List of States in India

SR No.राज्य का नामराजधानी
1 Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश) हैदराबाद
2 Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश) ईटानगर
3Assam (असम)दिसपुर
4Bihar (बिहार) पटना
5Chhattisgarh (छत्तीसगढ़) रायपुर
6Goa (गोवा)पणजी
7Gujarat (गुजरात) गांधीनगर
8Haryana (हरियाणा) चंडीगढ़
9Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश) शिमला
10Jharkhand (झारखण्ड)रांची
11Karnataka (कर्नाटक) बेंगलुरू
12Kerala (केरल) तिरुवनंतपुरम
13Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) भोपाल
14Maharashtra (महाराष्ट्र) मुंबई
15Manipur (मणिपुर)इंफाल
16Meghalaya (मेघालय) शिलांग
17Mizoram (मिज़ोरम) आइजोल
18Nagaland (नागालैंड) कोहिमा
19Odisha (ओडिशा) भुवनेश्वर
20Punjab (पंजाब) चंडीगढ़
21Rajasthan (राजस्थान)जयपुर
22Sikkim (सिक्किम) गंगटोक
23Tamil Nadu (तमिलनाडु) चेन्नई
24Telangana (तेलंगाना) हैदराबाद
25Tripura (त्रिपुरा) अगरतला
26Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) लखनऊ
27Uttarakhand (उत्तराखंड)देहरादून
28West Bengal (पश्चिम बंगाल) कोलकाता

भारत के राज्यों की विशेषताएं

आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश भारत के कुल 28 राज्यों में से एक राज्य हैं जो इण्डिया के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में स्थित हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार आंध्र प्रदेश की कुछ जनसँख्या लगभग 5 करोड़ हैं और दसवा सब्सी अब्दी आबादी वाला राज्य हैं।  आंध्र प्रदेश की राजधानी का नाम अमरावती हैं। अमरावती कृष्णा नदी के दक्षिण तट पर बसी हुई हैं। इस राज्य में तेलुगु भाषा बोली और समझी जाती हैं। विशाखापत्तनम आन्ध्र प्रदेश का सबसे बड़ा शहर हैं।

अरुणाचल प्रदेश : अरुणाचल प्रदेश हिंदुस्तान के पूर्वोत्तर में बसा राज्य हैं जिसकी सीमा पूर्व में म्यांमार और पश्चिम में भूटान देश से मिलती हैं। उत्तर दिशा भारत के इस स्टेट की सीमा चीन से मिलती हैं जिस पर काफी समय से विवाद बना रहता हैं।

असम : असं भारत का एक पूर्वोत्तर राज्य हैं जो ब्रह्मपुत्र और बराक नदियों के साथ पूर्वी हिमालय के दक्षिण में स्थित हैं। असम राज्य का क्षेत्रफल लगभग 78 हजार स्क्वायर किलोमीटर हैं। असम की सीमा भूटान देश के अलावा भारत के दूसरे राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड से मिलती हैं।

बिहार : बिहार इंडिया के पूर्व में बसा एक राज्य हैं। बिहार आबादी के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा और आकार में 12th सबसे बड़ा राज्य हैं। बिहार के पश्चिम में उत्तर प्रदेश, दक्षिण में झारखण्ड और उत्तर में नेपाल देश लगता हैं। बिहार का मैदानी भाग गंगा नदी से विभाजित हैं जो पश्चिम से पूर्व की और बहती है। बिहार स्टेट में 3 मुख्य सांस्कृतिक क्षेत्र हैं: मगध, भोजपुर और मिथिला।

छत्तीसगढ़ : भारत के कुल 28 राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ हैं। छत्तीसगढ़ का क्षेत्रफल 135,192 किमी और आबादी लगभग 3 करोड़ हैं। ये एक संसाधन संपन्न राज्य और  देश के लिए बिजली और इस्पात का एक मुख्य स्रोत है। छत्तीसगढ़ भारत में सबसे तेजी से विकसित राज्यों में से एक है। छत्तीसगढ़ अकेला देश की कुछ स्टाल का 15% स्टील का उत्पादन करता हैं।

गोवा : गोवा हिंदुस्तान के दक्षिण पश्चिमी तट पर बसा एक राज्य हैं। इस राज्य की उत्तरी सीमा महाराष्ट्र और पूर्वी सीमा कर्नाटक से मिली हुई हैं। आकार के हिसाब से गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य हैं, वही जनसँख्या की नजर से चौथा सबसे कम जनसँख्या वाला राज्य गोवा हैं। गोवा में प्रति व्यक्ति जीडीपी सबसे ज्यादा है, जो देश के औसतन जीडीपी से ढाई गुना अधिक है।

गुजरात : गुजरात भारत के पश्चिम में स्थित एक राज्य हैं। गुजरात की कुल जनसँख्या 6 करोड़ लगभग हैं और आबादी के हिसाब से गुजरात भारत का नौवा सबसे बड़ा राज्य हैं। इस राज्य के उत्तर-पूर्व में राजस्थान राज्य लगता हैं और दक्षिण में महाराष्ट्र लगता हैं। गुजरात को एक विकसित राज्य के रूप में जाना जाता हैं।

हरियाणा : हरियाणा राज्य 1 नवम्बर 1966 को पंजाब से अलग होकर नया राज्य बना था। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ हैं। फरीदाबाद हरियाणा का सबसे अधिक आबादी वाला जिला हैं।

हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश इंडिया के उत्तरी भाग में पश्चिमी हिमालय में बसा हुआ राज्य हैं जिसमे अधिकतर एरिया पहाड़ी हैं। हिमाचल प्रदेश की सीमा लदाख और जम्मू कश्मीर से लगती हैं। इस राज्य के पूर्व में स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत स्थित हैं।

कर्नाटक : कर्नाटक हिंदुस्तान के दक्षिण में स्थित एक स्टेट हैं। कर्नाटक का निर्माण 1 नवम्बर 1956 को हुआ था। इस राज्य की राजधानी बेंगलुरु है जो इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी हैं।

झारखंड : झारखंड पूर्वी भारत का एक राज्य हैं। झारखंड की आधिकारिक भाषा हिंदी हैं। झारखंड की राजधानी रांची हैं जहा से भारतीय मशहुर खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी हैं। इस राज्य की अधिकतर आबादी गावो में बस्ती हैं। कुछ जनसख्या का केवल 24% ही शहरो में बस्ता हैं।

केरल : केरल दक्षिण-पश्चिम मालाबार तट परबसा हुआ भारत का एक राज्य हैं। केरल में टोटल 14 जिले हैं और केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम हैं। इस राज्य में अधिकतर लोग मलयालम भाषा बोलते हैं। केरल में उच्चतम साक्षरता दर हैं जो की 93.91% हैं ये भारत के किसी भी दूसरे राज्यों से अधिक हैं।

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल हैं। मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर हैं। उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर अन्य प्रमुख शहर हैं। सन 2000 से पहले जब छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश का राज्य था उस समय मध्य प्रदेश भारत की सबसे बड़ी स्टेट थी।

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र को भारत की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता हैं। महाराष्ट्र भारत का दूसरा सबसे अधिक राजधानी वाला राज्य हैं और तीसरा सबसे बड़ा राज्य हैं। इस स्टेट के पश्चिम में अरब सागर हैं और दक्षिण में गोवा और कर्नाटक हैं।

मणिपुर : भारत के पूर्वोत्तर में बसा हुआ एक राज्य मणिपुर हैं। मणिपुर की राजधानी राजधानी इंफाल शहर हैं। इसके उत्तर में नागालैंड, पूर्व में म्यांमार और दक्षिण में मिजोरम राज्यों की सीमा लगती हैं।

भारत में केंद्र शासित प्रदेश: Union Territory Capitals in India

  1. दिल्ली (Delhi)
  2. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह (Andaman and Nicobar Islands)
  3. चण्डीगढ़ (Chandigarh)
  4. दादरा और नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli)
  5. दमन और दीव (Daman and Diu)
  6. लक्षद्वीप (Lakshadweep)
  7. पुदुच्चेरी (Puducherry)
  8. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir )
  9. लद्दाख (Ladakh)

दोस्तों Hindi Use के ये जांनकारी 2022 भारत में कुल कितने राज्य हैं? आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर जरुर करे।

Share This Post:

Leave a Comment