Youtube से पैसे कैसे कमाए आसान तरीके से (विडियो अपलोड करके)

बिना कोई पैसा खर्च किये online पैसा कमाने में Youtube का नाम सबसे उपर आने वाले options में से एक है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ना तो इसके लिए आपको अपना Domain लेना होता है और ना कोई दूसरी तरह की कोई Investment करनी पड़ती है. अगर एक सही प्लान के साथ निरंतर मेहनत की जाए तो Youtube से पैसे कमाना काफी आसान हो सकता हैं , यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको main काम करना होता है वो है Youtube पर विडियो अपलोड करना है. जिसके बारे में detail में हम आगे आपको इस पोस्ट में आसान तरीके से बताएँगे.

Youtube से पैसे कैसे कमाए आसन तरीके से

हम सब इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीको के बारे में सुनते रहते है जिनमे  Blogging, Affiliate Marketing, Data Entry शामिल है. हमसे भी ये सवाल कई बार पूछा जाता है की कैसे हम online money earn कैसे कर सकते है तो हमारे हिसाब से best 2 जो option है वो होंगे Blogging और Youtube. Blogging start करना youtube के मुकाबले थोडा मुश्किल है उसमे आपको काफी चीजे पहले सीखनी पड़ती है. पर Youtube में ऐसा कुछ ज्यादा नहीं है और एक सबसे अच्छी बात है इसमें आप पहले दिन से ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हो. और दूसरा इसके जरिये Google Adsense account Approval मिलना आसान है. चलो हम जानते है  Youtube पर Video Upload करके पैसे कैसे कमाए.

यूट्यूब क्या है? और Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहा हम हर तरह की video online देख सकते है वो भी बिना download किये. आप ये भी सोचते होंगे की इतने सारी video वहा डालता (Upload) कोन है. तो हम आपको बता दे कि ये विडियो अपलोड करने वाले आप हम जैसे लोग ही है जो अपने video youtube पर Upload करते है. उन वीडियो को वर्ल्ड में कही से भी कोई भी देख सकता है. और विडियो डालना या उससे ऑनलाइन देखना बिलकुल फ्री होता हैं।

अब आप ये सोच रहे होंगे की ये तो ठीक है हमें पता चल गया की youtube काम कैसे करता है पर हमें जानना ये है की हम youtube से पैसे कैसे कमा सकते है. चलिए वो भी जानते है. देखिये जब हम अपने video upload करते है तो लोग हमारी विडियो  देखते है तो जितने बार हमारी विडियो देखी जायगी उसी हिसाब से हमें पैसे मिलेंगे. पर एक बात ध्यान रहे हमारे कमाई तभी होगी जब हमारी विडियो पर ads लगी होंगी.विडियो अपलोड कैसे करे और उसके बाद उन पर Ads कैसे लगाए ये आप आगे डिटेल में जानेंगे

Youtube पर अपना अकाउंट कैसे बनाये

1. सबसे पहले www.youtube.com को खोले. अब youtube पर उपर right साइड कोने में sign in बटन होगा उस पर click करके आप अपनी gmail id से sign in करे.

youtube se paise kaie kamaye

2. अगर आपकी Gmail Id नहीं है तो आपको पहले अपना Google Account बनाना होगा उसके बाद ही आप Youtube Account बना पाओंगे।

3. अपने gmail अकाउंट से sign in करने के बाद उपर  दाई तरफ कोने में जहा आपकी Profile picture है उस पर  पर क्लिक करे.

4. उस पर क्लिक करने के बाद creator studio के साथ में एक गियर दिखेगा, आपको उस पर क्लिक करना हैं.

यूट्यूब चैनल बनाने के स्टेप

5. नए पेज पर आपको ‘See all my channels or create a new channel’ दिखाई देगा.

create new youtube channel in hindi

5. वहा पर आपको Create a new channel पर जाना है और वहा अपने चैनल का नाम डालना हैं. और बस इस तरह आपका अपना यूट्यूब चैनल बन जायगा।

Youtube पर Video Upload कैसे करे

अब दूसरा काम जो आपको करना है वही सबसे important है. ये है youtube पर video upload करना. वो विडियो किसी भी type की हो सकती है. पर होनी चाहिए interesting या काम की. ऐसी हो जिससे लोग देखना चाहे. कम से कम 3-4 विडियो तो डाले ही, वैसे आप जितने चाहे उतनी अपलोड कर सकते हो. चलिए आसन स्टेप्स में विडियो अपलोड करना जानते हैं.

  1. कोई भी विडियो अपलोड करने के लिए पहले तो आप अपनी Gmail Id से Youtube पर Sign in किये होने चाहिए.
  2. Youtube पर उपर दाई तरफ एक कैमरा आइकॉन होगा जैसे निचे पिक्चर में दिखाया हैं उस पर क्लिक करे.
  3. कैमरा आइकॉन पर क्लिक करने पर आपको Upload Video नाम का विकल्प दिखेगा. अब आपको उस पर क्लिक करना हैं.youtube video upload kaise kare in Hindi
  4. इससे नया पेज खुलेगा जिसपे Select Files to Upload or Drag and Drop File लिखा होगा. वहा पर क्लिक करे.
  5. ये आप्शन आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में ले जायगा, जहा से आप कोई भी विडियो अपलोड करने के लिए चुन सकते हैं.
  6. विडियो पर क्लिक करते ही वो अपलोड होना शुरू हो जायगी. उस पेज पर Title, Description और tags जैसे कुछ आप्शन दिखेगे.
  7. विडियो पूरी अपलोड होने के बाद आपको उन सब आप्शन में विडियो के हिसाब से Title, Descriptions और tags डालने हैं.

Account को Monetize करे (Google Adsense से connect करे)

तीसरा और आखिरी काम है अपने videos पर ads लगाना. उसके लिए आपको अपने channel पर जाकर उसका विडियो manager खोलना है और वह settings में जा कर 

Youtube 2021 policy के अनुसार आपके Channel पर Monetization Enable होने के लिए आपको चैनल पर कम से कम 1000 Subscriber और 4000 Hour Watch Time होना जरुरी है।

हमें उम्मीद है आपको अच्छे से पता चल गया होगा की Youtube से पैसे कैसे कमाए  जा सकते है. हमारी तरफ से ये काम start करे वालो को ढेरो शुभकामनाये.

Share This Post:

4 thoughts on “Youtube से पैसे कैसे कमाए आसान तरीके से (विडियो अपलोड करके)”

Leave a Comment

error: Content is protected !!